fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

रुद्राक्ष के प्रकार व महत्व

By August 19, 2021 Blog, Blogs
Astrologer in Delhi

रुद्राक्ष दो शब्दों से मिलकर बना है रुद्र, जो भगवान शिव का दूसरा नाम है, और अक्ष, जिसका अर्थ है आंसू। इसलिए रुद्राक्ष का अर्थ है भगवान शिव के आंसू। बाजार में विभिन्न उपयोगों के लिए रुद्राक्ष की कई किस्में उपलब्ध हैं। बहुत से लोग अपने विविध लाभों के लिए इसका उपयोग करते हैं।

1.एक मुखी रुद्राक्ष
यह हिंदू भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करता है, इस रुद्राक्ष का स्वामी ग्रह सूर्य है। इस प्रकार का रुद्राक्ष मनुष्य में एकाग्रता और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

2.दो मुखी रुद्राक्ष
इस प्रकार का मूल रुद्राक्ष भगवान शिव और पार्वती के मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। इस रुद्राक्ष का स्वामी चंद्रमा है यह रुद्राक्ष नेत्र रोगों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में कारगर रहा है।

3.तीन मुखी रुद्राक्ष
तीन मुखी रुद्राक्ष अग्नि देव और त्रिदेव देवताओं, यानी भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा का प्रतीक है। तीन मुखी रुद्राक्ष तनाव और चिंता के मुद्दों से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करता है।

4. चार मुखी रुद्राक्ष
चार मुखी रुद्राक्ष हिंदू देवी सरस्वती और भगवान ब्रह्मा का प्रतिनिधित्व करता है। यह रुद्राक्ष समग्र शरीर को ठीक करने में मदद करता है और व्यक्ति की तार्किक सोच को बढ़ाता है।

5.पांच मुखी रुद्राक्ष
पांच मुखी रुद्राक्ष मानव शरीर के पांच तत्वों का प्रतीक है। बहुत से लोग इसे सुखी और आनंदमय जीवन जीने के लिए अपने पापों को धोने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं।

6. छह मुखी रुद्राक्ष
छह मुखी रुद्राक्ष हिंदू भगवान कार्तिकेय का प्रतीक है लोग इस रुद्राक्ष का उपयोग चिंता, क्रोध, ईर्ष्या और मानसिक उत्तेजना जैसी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए करते हैं।

7.सात मुखी रुद्राक्ष
सात मुखी रुद्राक्ष सात युगों या प्रसिद्ध सात देवियों और “सप्तऋषियों” का प्रतिनिधित्व करता है। यह विशेष प्रकार का रुद्राक्ष किसी के जीवन में बाधाओं की आवृत्ति को कम करने में मदद करता है।

8.आठ मुखी रुद्राक्ष
आठ मुखी रुद्राक्ष भगवान गणेश और आठ अन्य देवी-देवताओं का प्रतीक है आध्यात्मिक, शारीरिक या मानसिक कल्याण से संबंधित कठिनाइयों को दूर करने में सक्षम होते हैं।

9.नौ मुखी रुद्राक्ष
नौ मुखी रुद्राक्ष देवी दुर्गा के नौ रूपों का प्रतीक है । यह लोगों को क्रोध की समस्या नियंत्रण में मदद करता है।

10. दस मुखी रुद्राक्ष
दस मुखी रुद्राक्ष हिंदू भगवान विष्णु का प्रतिनिधित्व करता है रुद्राक्ष का उपयोग करने वाले लोगों को अपने जीवन में आने वाले सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिल सकती है।

11.ग्यारह मुखी रुद्राक्ष
इस प्रकार का रुद्राक्ष भगवान शिव और रुद्र के अन्य ग्यारह रूपों का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान हनुमान का भी प्रतीक है जो भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार हैं। यह रुद्राक्ष ध्यान और योग साधनाओं में अविश्वसनीय परिणाम देने में भी सक्षम है।

12.बारह मुखी रुद्राक्ष
बारह मुखी रुद्राक्ष हिंदू भगवान विष्णु का प्रतीक है। बारह मुखी रुद्राक्ष शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करता है और शरीर को आंतरिक शक्ति प्रदान करता है।

13.तेरह मुखी रुद्राक्ष
तेरह मुखी रुद्राक्ष हिंदू भगवान इंद्र का प्रतीक है। इस प्रकार का रुद्राक्ष अपने पहनने वालों को धन, सौभाग्य और समृद्ध स्वास्थ्य प्रदान करता है।

14.चौदह मुखी रुद्राक्ष
चौदह मुखी रुद्राक्ष हिंदू भगवान हनुमान का प्रतीक है। इनके साथ ही इस रुद्राक्ष को धारण करने से अपने जीवन में आत्मविश्वास और ध्यान का विकास भी होता है।

15.पंद्रह मुखी रुद्राक्ष
यह रुद्राक्ष पशुपतिनाथ का प्रतिनिधित्व करता है। यह किसी के जीवन में बृहस्पति ग्रह के प्रभाव को नियंत्रित करने में भी उपयोगी माना जाता है।

16.सोलह मुखी रुद्राक्ष
सोलह मुखी रुद्राक्ष भगवान विष्णु और शिव के संयोजन का प्रतीक है और इसलिए जीत का प्रतिनिधित्व करता है। इस रुद्राक्ष के लंबे समय तक उपयोग से व्यक्ति को जीवन से बीमारियों और भय से छुटकारा मिल सकता है।

17. सत्रह मुखी रुद्राक्ष
सत्रह मुखी रुद्राक्ष भगवान कृष्ण भगवान और विश्वकर्मा का प्रतीक है। लोग अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने की मान्यता के साथ इसका इस्तेमाल करते हैं।

18. अठारह मुखी रुद्राक्ष
अठारह मुखी रुद्राक्ष भगवान बहिरव के साथ-साथ देवी पृथ्वी का भी प्रतीक है। यह लोगों को अनुशासित और स्वस्थ जीवन जीने में काफी फायदेमंद है।

19. उन्नीस मुखी रुद्राक्ष
उन्नीस मुखी रुद्राक्ष भगवान शिव और देवी पार्वती का प्रतीक है। यह भगवान नारायण का भी प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार के रुद्राक्ष से व्यक्ति के जीवन में सहनशक्ति, सहनशीलता और धैर्य का विकास होता है।

20.बीस मुखी रुद्राक्ष
यह रुद्राक्ष मोक्ष प्राप्त करने के अपने अंतिम लाभ के लिए जाना जाता है क्योंकि यह भगवान ब्रह्मा की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। इस प्रकार का रुद्राक्ष भगवान जनार्दन का भी प्रतिनिधित्व करता है।

21.इक्कीस मुखी रुद्राक्ष
यह रुद्राक्ष भगवान कुबेर का प्रतीक है, जिन्हें धन और समृद्धि के देवता के रूप में भी जाना जाता है। यह दुर्लभ प्रकार के रुद्राक्षों में से एक है, और लोगों का मानना ​​है कि इसके भीतर देवता निवास करते हैं।

आप ज्योतिषाचार्य राममेहर शर्मा जी की वेबसाइट अनंतज्ञान ( Astrologer in Delhi  ) से  रुद्राक्ष माला आर्डर कर सकते है। यहाँ माला आपको अभिमंत्रित करके दी जाती है। जिसका आपको संपूर्ण फायदा होता है।

Leave a Reply