fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

अक्षय तृतीया 2024 तिथि , शुभ मुहूर्त और महत्व

By May 9, 2024 Blog, Blogs

अक्षय तृतीया के दिन को बेहद खास और शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया में अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय न हो इसके साथ ही तृतीया से तिथि को जोड़ा जाता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है।इस वर्ष ये त्योहार 10 मई को पड़ रहा है।इस दिन शुभ, मांगलिक कामों को करने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होती है।

मान्यता है कि इस दिन स्नान-दान, पूजा-पाठ के साथ कुछ चीजों की खरीदारी करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

अक्षय तृतीया 2024 तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया की तिथि 10 मई शुक्रवार को सुबह 4 बजकर 16 मिनट से शुरू होगी और इसका अंत 11 मई के दिन सुबह 2 बजकर 51 मिनट पर हो जाएगा। इसलिए इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। वहीं ज्योतिष के दृष्टिकोण से यह दिन बेहद शुभ होता है। क्योंकि इस दिन सूर्य और चंद्रमा उच्च राशि में होते हैं।

अक्षय तृतीया 2024 शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई को सुबह 5 बजकर 48 मिनट से शुरू होगा जो कि दोपहर 12 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में किए गए हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

इस बीच में आप सोना-चांदी सहित अन्य शुभ चीजें खरीद सकते हैं। वहीं इस दिन रवि योग भी बन रहा है, जिसमें पूजा करने का दोगुना फल प्राप्त होता है।

अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के परशुराम अवतार का जन्म हुआ था। अक्षय तृतीया के दिन ही युधिष्ठिर को कृष्णजी ने अक्षय पात्र दिया था।

जिसमें कभी भी भोजन समाप्त नहीं होता था। इस दिन दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। वहीं इस दिन को शास्त्रों में अबूझ मुहूर्त की संज्ञा दी है। मतलब इस दिन विवाह, गृह प्रवेश, वाहन खरीदारी, सगाई या कोई अन्य शुभ काम किया जा सकता है।

वहीं अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल, दक्षिणावर्ती शंख और पारद शिवलिंग खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है।

Leave a Reply