fbpx
0
was successfully added to your cart.

Cart

हरियाली तीज 2022 जानिए हरियाली तीज व्रत और हरे रंग का महत्व

By July 28, 2022 Blog

सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया पर सावन का प्रमुख त्योहार हरियाली तीज मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म के इस त्योहार का महिलाओं के लिए विशेष महत्व है। सुहागिन महिलाएं कई तरह के व्रत रखती हैं। इन्हीं में से एक है हरियाली तीज व्रत। हरियाली तीज का व्रत सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं। यह व्रत निर्जला होता है और शाम को पूजा करने के बाद ही पानी पिया जाता है। यह व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है। मान्यता है कि मां पार्वती ने भी शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए ये व्रत किया था।

इस दिन शिव जी और मां पार्वती का पूजन किया जाता है।इस व्रत को सुहागिन महिलाएं दांपत्य जीवन में सुख की कामना के लिए वहीं विवाह योग्य युवलियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रखती है। इस दिन महिलाएं कठिन उपवास कर रात्रि जागरण करती हैं। हरियाली तीज का व्रत करवा चौथ के व्रत की जैसा ही होता है। और इस व्रत में शाम को पूजा करने के बाद ही पानी पिया जाता है।

हरियाली तीज व्रत विधि:

1. इस दिन प्रातः काल जागकर स्नान आदि करके पूजा करें और व्रत रखें।

2. हरियाली तीज व्रत निर्जला होता है, इसलिए इस व्रत के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए।

3. शाम के समय सोलह सिंगार करके भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करें और व्रत कथा पढ़े ।

4. पूजा में भगवान शिव के धतूरा, बेलपत्र, सफेद फूल आदि चढ़ाएं इसके बाद माता पार्वती को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं।

5. रात में जागकर शिव-पार्वती की पूजा-आराधना करनी चाहिए।

हरियाली तीज व्रत में हरे रंग का क्या महत्व है?

सावन की हरियाली तीज में हरे रंग का विशेष महत्व होता है। इस दिन महिलाएं खासतौर से हरे रंग के कपड़े पहन कर पूजा करती हैं। हरा रंग शुभता का प्रतीक होता है. हिंदू धर्म में भी हरे रंग को शुभ माना गया है इसलिए हरियाली तीज पर सोहर श्रृंगार में हरे रंग का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार देखें तो हरा रंग माता पार्वती का रंग है और भगवान शिव को भी यह रंग अति प्रिय है। इसके अलावा गणेश जी भी यह रंग बेहद प्रिय है, इसलिए गणेश जी को हरी दूर्वा अर्पित की जाती है।

ज्योतिषाचार्य राम मेहर शर्मा जी बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में हरे रंग को बुध का रंग माना जाता है और हरियाली तीज में हरे रंग के कपड़े पहनने से बुध को मजबूती मिलती है। साथ ही हरे रंग की कांच की चूड़ियां पहनने से पति की आयु लंबी होती है, इसलिए हरियाली तीज हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां जरूर पहनें।

Leave a Reply