fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

हनुमान चालीसा का महत्व

By August 11, 2021 Blog, Blogs
Astrologer in Delhi NCR

भगवान हनुमान बुद्धि, शक्ति, साहस, भक्ति और आत्म-अनुशासन के देवता कहे जाते है। भगवान हनुमान एक अत्यंत शक्तिशाली भगवान हैं और दुनिया भर के लोगों द्वारा उनकी पूजा की जाती है। तुलसीदास द्वारा रचित हनुमान चालीसा अत्यंत शक्तिशाली मानी जाती है। हनुमान चालीसा प्रत्येक हिंदू के दिलों में एक असाधारण स्थान रखती है और इसमें मूल रूप से भगवान हनुमान की स्तुति करने के लिए 40 खंड हैं।

हनुमान चालीसा न केवल भगवान हनुमान का वर्णन और भक्ति है, बल्कि जीवन के कई तथ्यों का रहस्योद्घाटन भी है। हर दिन लाखों भक्त हनुमान चालीसा का जाप करते हैं। कुछ लोग इसे दिन में ७ बार जपते हैं।

हनुमान चालीसा का नियमित जाप तन और मन दोनों को शुद्ध करता है । यह एक व्यक्ति को दैनिक जीवन में सभी बुराइयों से बचाता है और दैनिक जीवन में परोक्ष ज्ञान और विश्वास को बढ़ाने में मदद करता है । यह भक्तों को यह महसूस करने में मदद करती है कि ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाली एक मजबूत शक्ति है। यह लोगों को जमीन से जुड़े रहने में मदद करता है।

महत्व

  1. हनुमान चालीसा का पाठ करने से बेचैन मन को शांत होने में मदद मिलती है। यह चालीसा कृतज्ञता की भावना पैदा करती है ।
  2. हनुमान चालीसा का पाठ करने से नकारात्मकता और बुरी आत्मा को दूर रखा जा सकता है।
  3. यह शनि के बुरे प्रभावों को दूर करे और व्यक्ति को अत्यधिक सहायता प्रदान करे। 40 दिनों तक हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि के भयानक प्रभाव समाप्त हो जाते हैं।
  4. आप भी हनुमान चालीसा का पाठ करके मंगल के सकारात्मक परिणामों को बढ़ा सकते हैं। जो लोग शनि और मंगल के बुरे प्रभाव में हैं, वे भी राहत पा सकते हैं।
  5. इस महाकाव्य का पाठ करने से व्यक्ति को साढ़े साती के बुरे प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।
  6. हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को एक अच्छा और स्वस्थ जीवन भी मिलता है।
  7. हनुमान चालीसा का पाठ बुरी आत्माओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।
  8. हनुमान चालीसा का पाठ करने का सबसे अच्छा समय सुबह और रात का है और जो लोग शनि के बुरे प्रभाव में हैं, उन्हें शनि का अच्छा परिणाम पाने के लिए शनिवार की रात 8 बार इस हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

ज्योतिषाचार्य राममेहर शर्मा जी  (Best Astrologer in Delhi ) के अनुसार यदि आप अपने ज्योतिष उपायों  के अनुसार हनुमान चालीसा को पढ़ते हैं, आप हनुमान चालीसा के पूर्ण प्रभावों को प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply