fbpx
0
was successfully added to your cart.

Cart

देवी लक्ष्मी को कैसे आकर्षित करें?

By June 13, 2022 Blog

ढेर सारी दौलत का मालिक होना किसे अच्छा नहीं लगता? वास्तव में, धनवान होने के लिए हम सब करते हैं। हम पैसा कमाने के लिए दिन भर कड़ी मेहनत करते हैं। पैसा हमारे जीवन के लिए जरूरी है। पैसा कमाना एक कठिन काम है लेकिन अपनी मेहनत की कमाई को बनाए रखना उससे कहीं ज्यादा कठिन है।

सनातन धर्म में देवी लक्ष्मी को धन और धन की अधिष्ठात्री देवी माना जाता है। ये माना जाता है कि यदि आप देवी लक्ष्मी को खुश रखने में सक्षम हैं और उन्हें अपने घर में आकर्षित करने में सक्षम हैं तो धन और समृद्धि आपको कभी नहीं छोड़ेगी। जिस घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है, उस घर में हमेशा धन की बरकत होती है। लेकिन लक्ष्मी बहुत अस्थिर है इस लिए उनको चंचला बोलै गया है वे वहां जाती हैं जहां उसे अधिक भक्ति और उनके अनुकूल मिलता है।

यदि आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धन नहीं मिल रहा है या आप धनी होना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट है कि आप को कुछ अनोखा करना पड़ेगा। इसलिए व्यक्ति को अपने घर में देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने का प्रयास करना चाहिए।

ग्रंथो में कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं जो देवी लक्ष्मी की पसंदीदा चीजें मानी जाती हैं और अगर आप उन्हें अपने घर में रखते हैं तो वह इन चीजों से आकर्षित होती हैं। देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए ये चीजें सुनिश्चित करती हैं कि देवी घर में रहें और परिवार को पर्याप्त धन और समृद्धि का आशीर्वाद दें।

श्री यंत्र

तंत्र विज्ञान में श्री यंत्र को अत्यंत विशिष्ट माना गया है। इसे यंत्रों का राजा माना जाता है। इसे पूजा कक्ष रखने से धन प्राप्ति बहुत मदद करता है।

चांदी की पादुका

देवी लक्ष्मी की चांदी की पादुका रखने से भी बहुत जल्दी उद्देश्य पूरा होता है। इन पादुकाओं की दिशा उस दिशा में रखने की कोशिश करें जहां आप पैसा रखना चाहते हैं।

कमल गट्टा

यह एक प्रकार का बीज है जो कमल से आता है। क्योंकि कमल पर लक्ष्मी का वास होता है, ऐसा माना जाता है कि इन बीजों से बनी माला होने से देवी लक्ष्मी को आपके घर में आमंत्रित किया जाता है ।

एक आँख वाला नारियल

यह एक प्रकार का नारियल है जो आमतौर पर तंत्र में प्रयोग किया जाता है। इसमें सामान्य तीन के बजाय एक आँख है जहाँ से लोगों को पानी मिलता है।

इसके अलावा आप लक्ष्मी जी को आकर्षित करने के लिए निम्न उपाए कर सकते हैं।

• प्रवेश द्वार पर अपने प्रवेश द्वार को फूलों के फूलदानों, बंधनवारों, टेबल ऑयल लैंप, कृत्रिम रोशनी या पेपर डोर हैंगिंग से सजाएं। आपको लक्ष्मी के पैरों के निशान भी लगाने चाहिए जो बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

• लक्ष्मी मां को साफ-सफाई बहुत पसंद है और इस प्रकार, सभी अव्यवस्थाओं को दूर करें और अपने कमरों को नई बेडशीट, नए पर्दे और चमकदार रोशनी से सजाएं।

• अपने घर में लक्ष्मी और गणेश की चांदी की मूर्ति रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसी भी मान्यता है कि इन मूर्तियों की प्रतिदिन पूजा करनी चाहिए।

• तुलसी से प्रार्थना करना देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक और तरीका है क्योंकि यह श्री का प्रतीक है। तुलसी के पास दीपक जलाएं और पौधे की पूजा करें। कहा जाता है कि जहां तुलसी का पौधा होता है वहां सभी देवता निवास करते हैं।

यदि आप आर्थिक लाभ से सम्बंधित और उपाए जानना चाहते हैं तो ज्योतिष विशेषज्ञ पंडित राम मेहर शर्मा जी से मिले।

Leave a Reply