fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

अक्षय तृतीया का महत्व

By May 2, 2022 Blog

अक्षय तृतीया शब्द का अर्थ है “अक्षय यानि कभी कम नहीं होना” और तृतीया मतलब वैशाख महीने के तीसरे दिन मनाया जाता है। अक्षय तृतीया त्योहार धन, समृद्धि और खुशी से जुड़ा है। इसे ‘अखा तीज’ के रूप में भी जाना जाता है, जो हिंदुओं और जैनियों का वार्षिक वसंत त्योहार है। माना जाता है कि इस दिन भाग्य की दिशा बदल जाती है यह अवसर हर कार्य के लिए बहुत अनुकूल होता है। इस दिन, देवताओं की विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान के रूप में की जाती है।अक्षय तृतीया के अवसर पर लोग धन के देवता भगवान कुबेर, देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु से अपने धन सम्पनता के लिए प्रार्थना करते हैं।

अक्षय तृतीया का धार्मिक महत्व:

1. यह भगवान विष्णु के दस दशावतार में से एक भगवान परशुराम का जन्मदिन है।

2. यह सतयुग के बाद त्रेता युग का आरंभिक दिन है।

3. यह वह दिन है जब सुदामा ने भगवान कृष्ण को अवल अर्पित किया, जिन्होंने बदले में उन्हें भरपूर धन और खुशी का आशीर्वाद दिया।

4. भगवान कृष्ण ने द्रौपदी को अक्षय पात्र दिया जब पांडवों ने वनवास के लिए शुरुआत की, ताकि उनके पास हमेशा प्रचुर मात्रा में भोजन हो। 5. इस दिन वेद व्यास ने महाकाव्य महाभारत लिखना शुरू किया।

6. इसी दिन पवित्र गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई।

7. इस दिन पुरी जगन्नाथ में वार्षिक रथ यात्रा शुरू होती है।

अक्षय तृतीया पर हम क्या कर सकते हैं?

1. अक्षय तृतीया पर उपवास, धार्मिक और आध्यात्मिक कार्य, दान, जप को पवित्र माना जाता है। देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से हमें भगवान का आशीर्वाद मिलता है ।

2. अक्षय तृतीया के अवसर का विशेष महत्व है क्योंकि यह है यह नया उद्यम शुरू करने के लिए यह सबसे शुभ दिन माना जाता है। इस दिन शुरू किया गया कोई भी व्यवसाय फलता-फूलता है। अक्षय तृतीया पर गृह प्रवेश करने के लिए किसी मुहूर्त की आवश्यकता नहीं है|

3. धन प्राप्त करने और नए व्यवसाय शुरू करने के अलावा, विश्वासी इस शुभ दिन पर अपने पसंदीदा भागीदारों के साथ शादी के बंधन में बंधते हैं। अक्षय तृतीया पर शादी बहुत अनुकूल मानी जाती है क्योंकि इस दिन भगवान सुंदरेश ने देवी मधुरा से शादी की थी।

4. पुरानी मान्यता के अनुसार, धन के देवता भगवान कुबेर ने केवल अक्षय तृतीया के अवसर पर देवी लक्ष्मी से प्रार्थना की, जिसने उन पर धन की वर्षा शुरू की। यही कारण है कि लोग अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने या नए निवेश करने के बारे में सोचते हैं।

5. इस दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। देवी लक्ष्मी सोने और चांदी का प्रतीक है और ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई इस दिन सोने और चांदी में निवेश करता है, तो देवी लक्ष्मी समृद्धि और धन का आशीर्वाद देगी।

6. इस दिन अन्नदान करना बहुत शुभ माना जाता है। गाय को खिलाने से उसके एक पाप और दोष से मुक्ति मिल जाती है।

आइए हम इस शुभ त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाएं और भरपूर धन, समृद्धि और खुशी प्राप्त करें।

Leave a Reply