fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

होली की पौराणिक कथाएं, होलिका दहन और पूजा करने की प्रथा

By March 4, 2023 astrologer, Blog

होली, भारत में दूसरा सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है। परंपराएं और उत्सव काफी हद तक इसके पीछे की कहानियों से प्रेरित हैं। होलिका दहन से जुड़ी कई कहानियां हैं। जिनमें से कुछ प्रसिद्ध कहानियाँ पौराणिक, धार्मिक या सामाजिक हैं, लेकिन सभी में कुछ न कुछ सीख होती है। अतः कथा में दी गई शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारना चाहिए। इस प्रकार व्यक्ति को अपने जीवन में एक नई दिशा प्राप्त होती है।

होलिका दहन

होलिका, हिरयणकश्यप और प्रह्लाद के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। होलिका दहन के लिए सबसे प्रचिलित कथा इनकी है। जिसमे। .. अपनी बहिन होलिका को प्रह्लाद को गोद में लेकर अग्नि में बैठने को कहता है। होलिका को वरदान की वो आग में नहीं जल सकती। परन्तु जैसे ही वो प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठती है विष्णुभक्त प्रह्लाद सुरक्षित बाहर आ जाता है पर होलिका जल कर भस्म हो जाती है। इस कथा के अनुसार ही हर साल होलिका दहन की जाती है।

कामदेव का बलिदान –

भगवान शिव अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद बेहद व्यथित थे और उन्होंने गहन ध्यान में खुद को लीन कर लिया था । शिव अपने ध्यान में इतने गहरे थे कि उन्हें दुनिया के समस्याओ के हल के लिए जगाया नहीं जा सकता था। उनकी अनुपस्थिति के कारण दुनिया को भुगतना पड़ा और इसने सभी को प्रभावित किया।

संभावित परिणामों को अच्छी तरह से जानने के बाद, कामदेव ने अपने प्रेम-बाण को शिव के हृदय में मार दिया, तब भगवान शिव क्रोध में ध्यान से जागे और कामदेव को तुरंत भड़काते हुए अपनी तीसरी आँख खोली। माना जाता है कि होली के दिन भगवान शिव ने कामदेव को भस्म किया। हालाँकि, प्रेम बाण सच हो गया था, और शिव को दुनिया के मामलों में वापस लाया गया और पार्वती से विवाह किया गया।

उसके बाद कामदेव की पत्नी रति ने भगवान शिव से निवेदन किया, यह तर्क देते हुए कि यह सब देवताओं की योजना थी, और कामदेव प्रेम का अवतार थे। शिव सहमत हो गए और खुशी-खुशी कामदेव को वापस जीवन में ले आए।

नारद और युधिष्ठिर की होलिका कथा

पौराणिक कथाओं के अनुसार एक दिन श्री नारद जी ने युद्धिष्ठिर से निवेदन किया कि राजन, फाल्गुन पूर्णिमा के दिन सभी लोगों को अभयदान मिलना चाहिए। ताकि, सभी कम से कम एक ही दिन में एक बार खुश होकर इसे मना सकें। युधिष्ठिर ने कहा कि जो कोई भी इस पर्व को हर्ष और उल्लास के साथ मनाएगा उसके पाप नष्ट हो जाएंगे। उसी दिन से पूर्णिमा के दिन होली खेलने का महत्व माना जाता है।

झूले में भगवान विष्णु की पूजा करने की प्रथा

होली से जुड़ी एक कथा के अनुसार माना जाता है कि फाल्गुन पूर्णिमा पर जो लोग पूरी श्रद्धा और एकाग्रता के साथ भगवान विष्णु को झूले में झुलाते हैं और उनकी पूजा करते हैं, उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

कृष्ण और राधा की कहानी

होली की सुबह रंगों को खेलने की प्रथा शुरू होती है, इसके पीछे कृष्ण और राधा के बीच दिव्य प्रेम की पौराणिक कहानी है।
कृष्ण हिंदूओ के करुणा और प्रेम के देवता हैं। कृष्ण अपने गहरे नीले रंग के प्रति आत्म-जागरूक थे, और गोरी रंग वाली देवी राधा के साथ भी गहरे प्रेम में थे।

कृष्ण ने राधा के लिए अपने प्यार का इज़हार करते हुए, अपनी त्वचा के जैसा दिखने के लिए खेल-खेल में रंग दिया। अंत में, राधा को अपने व्यक्तिगत आकर्षण के कारण कृष्ण से प्यार हो गया। कृष्ण और राधा की प्रेम कहानी को मनाने के लिए, लोग हर वसंत ऋतु में एक दूसरे पर रंग फेंकते हैं, यह होली के त्योहार की उत्कृष्ट परंपरा बन गई है।

Leave a Reply