fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

सावन शिवरात्रि 2023 की शुभ तिथि , महूर्त , और पूजाविधि

By July 14, 2023 Blog, Blogs

हिंदू धर्म में सावन के महीने को भगवान शिव से जोड़ कर देखा जाता है और इसे शिवजी का खास महीना माना जाता है। सावन में हर सोमवार का खास महत्व है, सावन सोमवार पर व्रत रखकर विधिवत भोलेनाथ की पूजा की जाती है।

वहीं इस महीने पड़ने वाली शिवरात्रि की भी खास अहमियत है। इस साल सावन शिवरात्रि का व्रत 15 जुलाई 2023 को रखा जाएगा। सावन शिवरात्रि में शिव जी का व्रत करने और रुद्राभिषेक करने से मनचाही मुराद पूरी होती है और दाम्पत्य जीवन सुखी होता है।

सावन शिवरात्रि का मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 15 जुलाई 2023 शनिवार के दिन रात्रि को 08 बजकर 32 मिनट तक रहेगा और इस तिथि का समापन 16 जुलाई 2023 रविवार के दिन रात्रि को 10 बजकर 08 मिनट पर हो जाएगा।

शिव पूजा के निशिता मुहूर्त के आधार पर सावन शिवरात्रि 15 जुलाई को मनाई जाएगी। इस दिन शिवरात्रि पर दो शुभ योग वृद्धि और ध्रुव योग बने हैं। ऐसे में इस बार की शिवरात्रि और भी उत्तम और शुभ रहने वाली है।

सावन शिवरात्रि पूजा विधि

सावन शिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पहले उठें और भगवान शिव और माता पार्वती का मन में ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प करें। इसके बाद गंगाजल मिले हुए पानी से स्नान करें, फिर नए या फिर साफ-सुथरे कपड़े पहन कर तैयार हों।

अब शिवलिंग पर जल अर्पित करें, बेल पत्र, धतूरे का फल, अक्षत, चंदन, मिश्री और सफेद फूल की माला चढ़ाएं. हाथों में फूल रख कर शिवजी के मंत्र का जाप करें।

Leave a Reply