fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

रामनवमी पर्व का महत्व

By April 9, 2022 Blog

रामनवमी पर्व का महत्व रामनवमी का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है। यह दिन पृथ्वी पर भगवान राम के जन्म का प्रतीक है। भगवान विष्णु के सातवें अवतार का जन्म अयोध्या में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के घर त्रेता युग में हुआ था। रामनवमी हर साल अयोध्या, उत्तर प्रदेश में सबसे लोकप्रिय रूप से मनाई जाती है, क्योकि यहाँ श्री राम का जनम हुआ था। हर साल, बहुत आस्था और समर्पण के साथ, मार्च और अप्रैल के आसपास, दुनिया भर में लाखों हिंदू भगवान राम के जन्म का जश्न मनाने के लिए मंदिरों में आते हैं। राम नवमी से पहले, भक्त हिंदू नौ दिनों (नवरात्रि) के लिए उपवास रखते हैं, राम नवमी चैत्र महीने के नौवें दिन मनाया जाता है। राम नवमी पर कई लोग सरयू नदी में डुबकी लगाने के लिए अयोध्या भी जाते हैं। आप इस त्यौहार को उत्तर प्रदेश, नेपाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के शहरों में इसकी सारी महिमा में देख सकते हैं।

राम नवमी का महत्व-

आज भी, श्री राम की प्रेम, सम्मान, दया की वीर गाथाएं, दुनिया भर के लोगों को बहुत प्रिय हैं। उसने राक्षस राजा रावण को परास्त किया, जिसने उसकी पत्नी सीता का अपहरण किया था। शास्त्रों के अनुसार, राम ने शासन की एक ऐसी व्यवस्था भी स्थापित की, जहाँ लोगों को खुश और संतुष्ट (राम राज्य) माना जाता था। राम का अर्थ है ‘आनंद’ जो उस खुशी का प्रतीक है जो भगवान राम उन सभी को देते हैं जो उन्हें याद करते हैं और उनकी पूजा करते हैं। कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने मानवता में खोई हुई महिमा को स्थापित करने, बुराई का सफाया करने और निर्दोषों की रक्षा करने के लिए धरती पर जन्म लिया था।

राम नवमी पूजा का समय-

इस साल यह पर्व 10 अप्रैल को मनाया जाएगा। रामनवमी का मध्याह्न मुहूर्त 10 अप्रैल को सुबह 11:06 बजे से दोपहर 1:39 बजे तक रहेगा. पूजा करने के लिए समय सबसे शुभ माना जाता है। नवमी तिथि 10 अप्रैल को सुबह 1:23 बजे शुरू होगी और 11 अप्रैल को सुबह 3:15 बजे समाप्त होगी. रामनवमी के दौरान, आठ प्रहर उपवास किया जाता है, जिसका अर्थ है कि भक्त सूर्योदय से सूर्योदय तक उपवास रखते हैं।

राम नवमी मंत्र-

ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान राम के नाम का जाप सबसे अच्छा मंत्र है, क्योंकि लोगों का मानना है कि इसमें उनकी सभी बाधाओं और समस्याओं को दूर करने की शक्ति है। हालांकि, अलग-अलग मंत्र हैं जो लोग त्योहार के दौरान अलग-अलग उद्देश्यों के लिए जपते हैं। यहाँ कुछ राम मंत्र हैं जिनका लोग राम नवमी के अवसर पर जाप करते हैं-

1. राम रामायण नमः

2. ॐ रामचंद्राय नमः

3. रामभद्राय नमः

4. जानकी वल्लभय स्वाहा इस राम नवमी में आइए हम भी श्री राम से मानवता की शिक्षा ले कर वास्तविक जीवन में लागू करें, कोशिश करें राम के बताये हुए मार्ग पर चलें।

Leave a Reply