fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

पुत्रदा एकादशी 2023 तिथि ,शुभ मुहूर्त ,व्रत पारण समय और महत्व

By August 26, 2023 Blog, Blogs

हिन्दू धर्म में कुल मिलाकर पूरे साल में 24 एकादशी पड़ती है और सभी एकादशी का विशेष महत्व है। सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को श्रावण पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस साल सावन पुत्रदा एकादशी का व्रत 27 अगस्त 2023, रविवार को है।

यह व्रत हर साल श्रावण माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस व्रत में भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार पुत्रदा एकादशी का व्रत संतान प्राप्ति एवं संतान से जुड़ी किसी तरह की समस्याओं के निवारण के लिए रखा जाता है। इस व्रत को करने से धन और आरोग्य की प्राप्ति होती है।

पुत्रदा एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की 27 अगस्त 2023 रात को 12 बजकर 08 मिनट पर प्रारम्भ होगी और 27 अगस्त 2023 रात को 09 बजकर 32 मिनट पर एकादशी तिथि का समापन होगा।

ऐसे में उदयतिथि के अनुसार पुत्रदा एकादशी का व्रत 27 अगस्त 2023 रविवार के दिन रखा जाएगा। इस व्रत को करने से धन और आरोग्य की प्राप्ति होती है।

पुत्रदा एकादशी 2023 व्रत पारण समय

सावन पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण 28 अगस्त 2023 को सुबह 05 बजकर 57 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक किया जाएगा।

सावन पुत्रदा एकादशी महत्व

श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत करना चाहिए, इस व्रत के प्रभाव से इस लोक में समस्त भौतिक सुख और परलोक में स्वर्ग की प्राप्ति होती है। सावन पुत्रदा एकादशी व्रत करने से व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं,

उसे ग्रह दोषों से मुक्ति मिल जाती है और पूर्वजों के आशीर्वाद से उसके घर किलकारियां गूंजती हैं। सावन पुत्रदा एकादशी पर संतान सुख के लिए निर्जला व्रत कर रात्रि जागरण करें और फिर अगले दिन व्रत का पारण करें।

Leave a Reply