fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

दशहरा से जुडी खास बातें

By November 4, 2020 Blog, Blogs
दशहरा से जुडी खास बातें

दशमी या दशहरा नवरात्रि के बाद मनाया जाने वाला पर्व है. इस साल दशहरा का त्योहार 25 अक्टूबर 2020 को मनाया जाएगा। दशहरा, दिवाली से ठीक 20 दिन पहले मनाया जाता है। हम दशहरा श्री राम की रावण पर विजय के रूप में मनाते हैं।इस दिन को विजयादशमी कहा जाता है। जैसा कि रामायण में है , इस दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम ने लंकापति रावण का वध किया था। रावण के बढ़ते अत्याचार और अंहकार के कारण भगवान विष्णु ने राम के रूप में अवतार लिया और रावण का वध कर लंका को रावण के अत्याचारों से मुक्त कराया। इसके अलावा इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का भी वध किया था।

हर शहर में मेले का आयोजन होता है. जो की रामलीला से शुरू होता है। ये राम लीला नवदुर्गो से ही शुरू हो जाती है। दशहरे के दिन, रावण की बड़ी मूर्तियों का निर्माण किया जाता है और उन्हें खुले मैदान में लाया जाता है। ये पुतले बुराई का प्रतिनिधित्व करते है इसलिए इन्हे जलाया जाता, ताकि लोगों को पूरे वर्ष पुण्य और अच्छाई के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिले।

विजयादशमी या दशहरा के दिन श्रीराम, मां दुर्गा, श्री गणेश और हनुमान जी की अराधना करके परिवार के मंगल की कामना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि दशहरा के दिन रामायण पाठ, सुंदरकांड, श्रीराम रक्षा स्त्रोत करने से मन की मुरादें पूरी होती हैं।

दशहरा का महत्त्व

दशहरा उद्देश्य हर चीज में परमात्मा को देखना है, विशेष रूप से उन चीजों का जो किसी की आजीविका में उपयोग की जाती हैं। यह माना जाता है कि यह दिन किसी के लिए भी एक धन्य है

• दशहरा या विजयादशमी के दिन बिना शुभ मुहूर्त भी शुभ कार्यों को किया जा सकता है।
• इस दिन किए गए नए कार्यों में सफलता हासिल होती हैं।
• इस दिन नीलकंठ देखना शुभ होता है।
• इस दिन बच्चों का अक्षर लेखन, घर या दुकान का निर्माण, गृह प्रवेश, मुंडन, नामकरण, अन्नप्राशन, कर्ण छेदन, यज्ञोपवीत संस्कार और भूमि पूजन आदि कार्य शुभ माने गए हैं लेकिन हिन्दू विवाह संस्कार को निषेध माना गया है।

Leave a Reply