fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

नवरात्रि उपाय

By April 2, 2022 Uncategorized

चैत्र माह की शुल्क पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नवरात्री का त्योंहार मनाया जाता है। हिन्दू धर्म में इस नवरात्र का बड़ा महत्व है। ऐसा माना जाता है कि अगर इन दिनों विधि विधान से पूजा पथ किया जाये तो माँ दुर्गा प्रसन्न होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी करती ह। इस साल चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल 2022 से होगी और सोमवार 11अप्रैल को समाप्त होगी। नवरात्रि जहां नौ दिन तक माँ दुर्गा की आराधना करके आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त करने का त्यौहार है इन दिनों आप माता रानी की विशेष कृपा पाना चाहते है तो ये आसान उपाय करने से आप पर मां की कृपा बरसेगी और अपने जीवन की बहुत सी समस्याओं को सदा के लिए समाप्त कर सकते हैं। नवरात्रों के उपाए जल्दी ही शुभ फल प्रदान करते हैं तथा आर्थिक और शारीरिक समस्या को खत्म कर देते हैं।


1. ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे मंत्र मां दुर्गा का नवार्ण मंत्र है. यह सभी ग्रहों के दोष को दूर करने में सक्षम माना गया है। यदि आप के जीवन को कठिन समस्या है तो समाधान के लिए इस मंत्र का जाप नियमित रूप से करना चाहिए।
2. नवरात्र मैं नौ दिन तक रोज सुबह जल्दी “श्रीरामरक्षा स्तोत्र” का पाठ करने से भी हर कार्य मैं सफलता मिलती हैं और सफलता के मार्ग में आने वाली समस्त बाधाएं दूर होती हैं।
3. नवरात्री में बुधवार सको गणपति जी की पूजा अवश्य ही करें। गणपति जी की कृपा से पूरे वर्ष कार्य बिना विघ्न के पूरे होते है।
4. नवरात्री के नवमी या शुक्रवार के दिन एक बिलकुल नया लाल सूती वस्त्र लेकर उसमें जटायुक्त नारियल बांधकर माता का स्मरण करते हुए उस नारियल से अपनी मनोकामना 7 बार कहें फिर उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें
5. इस उपाय से कार्यों में आने वाली बाधाएं दूर होने लगेगीं । यह उपाय बिना किसी संशय के बिलकुल गोपनीय तरीके से करना चाहिए ।
6. नवरात्री में अष्टमी या नवमी के दिन माँ लक्ष्मी को केसर और इत्र अर्पित करें। फिर उसके बाद से नित्य माँ लक्ष्मी का ध्यान करते हुए स्नान के पश्चात केसर का तिलक, और इत्र लगाकर ही घर से अपने व्यवसाय में जाएँ तो धन लाभ की सम्भावना बड़ जाती है ।
7. नवरात्री की अष्टमी या नवमी के दिन श्रीसूक्त के रात्रि के समय 11 पाठ करने व एक पाठ से हवन करने से मां लक्ष्मी उस पर सदा प्रसन्न रहती है। इसके बाद श्री सूक्त का एक पाठ नित्य अवश्य ही करते चले।
8. नवरात्री में माँ लक्ष्मी को कमल का फूल / लाल पुष्प अर्पित करें। फिर अगले दिन सुबह इसे किसी लाल कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी / धन स्थान पर रख दे, इससे धन में बरकत रहती है। इस फूल को हर नवरात्री में बदलते रहे।


यदि आपको अपनी किसी समस्या या कुंडली के लिए ज्योतिष परामर्श की आवस्यकता है तो मिले हमारे ज्योतिषाचार्य राम मेहर शर्मा जी से।

Leave a Reply