fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

हनुमान जयंती पर किये जाने वाले उपाय

By April 15, 2022 Blog

हिन्दू धार्मिक पुराणों के अनुसार मतंग ऋषि के आश्रम में चैत्र मास की शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाई जाती है। बजरंगबली और श्रीराम जी के भक्त इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। इस दिन मंदिरों में हनुमान जयंती के लिए भव्य आयोजन किया जाता है। हनुमान जी को अजर और अमर माना जाता है हनुमान जयंती उनको प्रसन्न करने और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए यह बहुत ही शुभ दिन माना गया है। इस साल 2022 हनुमान जयंती का पर्व शनिवार 16 अप्रैल को मनाया जाएगा। ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है कि इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

हनुमान जयंती के उपाय

1. इस साल हनुमान जयंती के दिन रवि व हर्षण योग बन रहा है। हर्षण योग को खुशी, प्रसन्नता देने वाला माना जाता है। मान्यता है कि इस योग में जो भी काम किए जाते हैं, उनका शुभ फल मिलता है।

2. यदि आप निसंतान है तो संतान प्राप्ति के लिए भी हनुमान जयंती का विशेष महत्व है। हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा के साथ सूर्य देव को अर्घ्य देने व पूजन करने से निसंतान को संतान की प्राप्ति होती है और संतान संबंधी सभी समस्याओं का निवारण होता है।

3. हनुमान जी को सिन्दूर बहुत पसंद है। इस दिन हनुमान जी को पीला सिंदूर चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जयंती के दिन आप चुटकी भर सिंदूर को घी में मिला लें। फिर सिंदूर मिलाए हुए घी को हनुमान जी पर लेप की तरह लगा दें। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं।

4. यदि आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं या धन में हानि हो रही है तो, हनुमान जयंती के दिन घी में एक चुटकी सिंदूर मिलाकर इस सिंदूर वाले घी से एक कागज पर स्वास्तिक बनाएं। इस कागज को आप हनुमान जी के हृदय से लगाने के बाद तिजोरी या फिर जिस स्थान पर आप पैसा रखते हैं वहां रख दें। इससे आर्थिक समस्या से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

5. यदि आप चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर भगवान हनुमान की मूर्ति पर लगाते हैं, तो वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी बाधाओं को दूर करते हैं।

6. हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और 5 मंगलवार तक घर के सभी सदस्य मिलकर सुंदर कांड का पाठ करें, इससे घर में समृद्धि आती है।

यदि आप हनुमान जयंती के लिए विशेष पूजा पाठ या उपाए जानना चाहते हैं तो आप हमारे ज्योतिषाचार्य राम मेहर शर्मा जी से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply