fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

हनुमान जयंती के अवसर पर अपनाएं ये वास्तु टिप्स

By April 15, 2022 Blog

हनुमान जयंती चैत्र माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इस दिन विशेष रूप से हनुमान मंदिर में पूजा आदि करने हनुमान चालीसा का पाठ और मंत्र जाप से बजरंग बली की कृपा प्राप्त होती है. हनुमान जयंती इस साल 16 अप्रैल दिन शनिवार को मनाई जाएगी. इस दिन हनुमान जी का विशेष पूजन किया जाता है|

वास्तु के अनुसार घर की बनावट, उसकी दिशा, घर के सामान, पेड़ पौधे बताते हैं कि घर किस ग्रह के प्रभाव में है। सामान्यत: इन बातों को ध्यान में रख कर नया भूखंड खरीदना या बनवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा नहीं करने पर लोगों को तमाम तरह की परेशनियों का सामना करना पड़ता है। हनुमान जयंती के दिन वास्तु के हिसाब से किए गए उपायों से बजरंग बली प्रसन्न होते है। ज्योतिषाचार्य राम मेहर शर्मा के अनुसार हनुमान जयंती के दिन आपको वास्तु के अनुसार क्या उपाये किये जानी चाहिए यह हम आपको यहां बता रहे हैं। जिससे हनुमान जी की कृपा से शनि, राहु, केतु तीनों के प्रकोप को कम किया जा सकता हैi

1. अपने घर में हनुमान जी की श्री राम के चरणों में बैठी तस्वीर लगायें । ऐसा करने से आपके घर के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ता है। साथ ही विश्वास भी बढ़ता है।

2. अगर घर में श्री राम की अराधना करते हुए और श्री राम का कीर्तन करते हुए तस्वीर लगाई जाए तो घर के सदस्यों के बीच धार्मिक भावना बनी रहती है।

3. अपने घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें हनुमान जी ने पर्वत उठाया हुआ है तो घर के सदस्यों में साहस और आत्मविश्वास बढ़ता है।

4. हनुमान जयंती के अवसर पर आप प्लॉट , भवन या कार्यस्थल के नैऋत्य कोण में हनुमान जी की ध्वजा लगाएं नैऋत्य कोण का स्वामी नैऋति नाम का राक्षस है और राहु उस का ग्रह स्वामी है । इसलिए राक्षसी प्रवृत्ति को दूर करने के लिए यहां पर हनुमान जी की ध्वजा काफी उपयोगी साबित होती है।

5. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर, दुकान और फैक्ट्री के नैऋत्य कोण में पर्वत उठाये हुए हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए।

6. नये भूखंड खरीदते समय यह ध्यान रखें की भूखंड का नैऋत्य कोण (दक्षिण-पश्चिम) सभी कोनो से ऊंचा होना चाहिए।

Leave a Reply