fbpx
0
was successfully added to your cart.

Cart

घर में सुख-समृद्धि के उपाय

By June 16, 2022 Blog

सुखी और समृद्ध जीवन कौन नहीं चाहता है? हर कोई अपने परिवार के लिए सुख और समृद्धि चाहता है और इसे अपने घर में बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करता है। हम सब जानते हैं कि वास्तु शास्त्र घर की सुख-समृद्धि को बहुत प्रभावित कर सकता है। अगर आप घर के वास्तु को सही क्रम में रखते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है। अगर आप भी अपने घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो आपको ऐसे उपाय बताएगे जिन्हें आप सकारात्मक ऊर्जा और खुशी के लिए अपना सकते हैं।

1. तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है।अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं। तुलसी को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में लगाएं। तुलसी के पौधे को प्रतिदिन जल दें और उसकी पूजा करें। हमेशा सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ रहे और समय के साथ मुरझा न जाए।

2. घर से किसी भी टूटे हुए फर्नीचर, बर्तन, कांच या अन्य किसी भी वस्तु को तुरंत हटा दें क्योंकि टूटी हुई वस्तुएं और चीजें नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करती हैं।

3. सुबह पूजा करते समय हमेशा शंख बजाएं। इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है।

4. गाय के गोबर से बना दीपक जलाएं और उसमें गुड़ और तेल मिलाएं। इसके बाद इसे घर के मुख्य द्वार के बीच में रखें। इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और घर में माहौल भी खुशनुमा बना रहता है।

5. यदि घर में कोई बुरी शक्ति निवास करती है या घर में बार-बार झगड़ा होता है और वातावरण हमेशा तनावपूर्ण रहता है, तो पवित्र गंगा जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर घर में छिड़कने से घर में शांति बनी रहेगी और बुरी शक्तियों का प्रभाव भी कम होगा।

6. आध्यात्मिक लोगों के लिए, घर का उत्तर-पूर्व कोना आध्यात्मिक रूप से विकसित होने के लिए सबसे अच्छा है। इसलिए, यह सबसे अच्छा होगा कि आप इस कोने का उपयोग अधिक शांत और शांतिपूर्ण प्रकृति प्राप्त करने के लिए, ध्यान करने के लिए करें।

7. यदि आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में एक पारिवारिक तस्वीर का फ्रेम लगाते हैं तो यह पारिवारिक संबंधों को बढ़ाने में मदद करता है।

8. अपने सभी आभूषण, नकदी और अन्य सभी वित्तीय दस्तावेजों को हमेशा घर के उत्तर दिशा में रखें क्योंकि यह धन और समृद्धि से जुड़ा है।

9. पारिवारिक शांति के लिए वास्तु के अनुसार आपको अपने घर में ज्यादा से ज्यादा शीशे लगाने चाहिए। यह आपके घर को खूबसूरत लुक देगा। यह सकारात्मक ऊर्जा के मुक्त प्रवाह की सुविधा भी प्रदान करेगा। हालांकि, दर्पणों को सावधानी से रखा जाना चाहिए। अपने घर में दर्पणों के लिए सर्वोत्तम स्थान निर्धारित करने के लिए एक वास्तु विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अगर आप जानना चाहते हैं कि घर में सुख-समृद्धि के लिए कौन से उपाय आप के लिए जरुरी हैं तो हमारे वास्तु विशेषज्ञ राम मेहर शर्मा जी से संपर्क करें। वे एक कुशल ज्योतिष हैं जो जीवन के हर पहलु पर आप की मदद करने के लिए तत्पर हैं।

Leave a Reply