fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

क्या है महत्व दीपावली का?

By October 20, 2022 Blog

दीपावली नजदीक है और त्योहारों का उत्साह अपने चरम पर है। दिवाली मनाने का उत्साह अभिन्न होता है। हर साल, हिंदू बुराई पर अच्छाई की जीत, अंधेरे पर प्रकाश और निराशा पर खुशी की जीत को चिह्नित करने के लिए दिवाली मनाते हैं। रोशनी का त्योहार पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली पांच दिनों तक चलने वाला उत्सव है जो भारतीय महीने कार्तिक के कृष्ण पक्ष के 13 वें चंद्र दिवस पर धनतेरस से शुरू होता है। यह भाई दूज के उत्सव के साथ समाप्त होता है जो भारतीय महीने कार्तिक के शुक्ल पक्ष के 17 वें चंद्र दिवस पर पड़ता है।
दिवाली के दिन, लोग अपने घरों की सफाई करते हैं और उन्हें रोशनी, दीयों, तोरण, रंगोली और फूलों से सजाते हैं। दिवाली पूजा के लिए नए कपड़े और आभूषण पहनने की भी परंपरा है। इस दिन प्रियजनों के साथ गणेश और लक्ष्मी पूजा की जाती है। बंगाल में दिवाली को काली पूजा के रूप में भी मनाया जाता है। दिवाली पर रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने और उपहारों, मिठाइयों और सूखे मेवों का आदान-प्रदान करना भी एक आम बात है।
दीपावली की रस्में
दिवाली पूरे भारत में विभिन्न रूपों में मनाई जाती है दिवाली धनतेरस से शुरू होती है, दूसरे दिन नरक चतुर्दशी है, जिस दिन भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर का वध किया था; तीसरे दिन अमावस्या है, जिस दिन धन और भाग्य की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। चौथा दिन गोवर्धन पूजा है और अंतिम दिन भाई दूज के रूप में मनाया जाता है, जिस दिन बहनें अपने भाइयों की पूजा करती हैं और उनके लंबे जीवन और कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं।

दीपावली का पौराणिक महत्त्व

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, दिवाली उस दिन का प्रतीक है जब भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे और राजा रावण को हराया। इस त्योहार पर, दीपक जलाने और बुराई पर अच्छाई की जीत और भगवान राम की उनके राज्य और सिंहासन पर वापसी का जश्न मनाने का रिवाज है।
दूसरी पौराणिक कथा के अनुसार,दीवाली देवी लक्ष्मी के साथ भी जुड़ी हुई है क्योंकि वह समुद्र से निकली थी – ‘समुद्र मंथन’ ‘। गुजरात में, देवी महा लक्ष्मी का नाम लिया जाता है और समृद्धि, पवित्रता और विश्वास के लिए उनका आशीर्वाद मांगा जाता है। एक अन्य पौराणिक कथा में, दीवाली का संबंध नरकासुर राक्षस पर भगवान कृष्ण की विजय से है, जिसने वृंदावन की ‘गोपियों’ का अपहरण किया था। बंगाल में, इस दिन देवी काली की पूजा पूरी रात पूजा / मंत्रोच्चारण के साथ की जाती है। कृषि के दृष्टिकोण से, दिवाली बुवाई के मौसम की शुरुआत भी करती है।

दीपावली की तिथि और समय:
साल २०२२ में दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को है,
कार्तिक अमावस्या तिथि का समय: 24 अक्टूबर, शाम 5:27 बजे – 25 अक्टूबर, शाम 4:18 बजे
प्रदोष पूजा का समय : 24 अक्टूबर, शाम 5:50 – 24 अक्टूबर, रात 8:22 बजे
आप सभी को शुभ दीपावली।

Leave a Reply