fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

सफला एकादशी 2024 की तिथि, शुभ मुहूर्त ,पारण समय और महत्व

By January 5, 2024 Blog, Blogs

एकादशी तिथि भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए बेहद खास मानी जाती है। इस दिन साधक भगवान विष्णु की कृपा प्राप्ति के लिए व्रत आदि भी करते हैं। पौष माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को सफला एकादशी के नाम से जाना जाता है।

साल 2024 में सफला एकादशी 7 जनवरी को मनाई जाएगी। सफला एकादशी का व्रत करने से साधक को जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होती है।

सफला एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 07 जनवरी 2024 रविवार के दिन सुबह 12 बजकर 41 मिनट पर प्रारंभ होगी और 08 जनवरी 2024 सोमवार के दिन सुबह 12 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगी।

ऐसे में उदया तिथि के अनुसार सफला एकादशी का व्रत 07 जनवरी, रविवार के दिन मनाई जाएगी।

सफला एकादशी पारण समय

एकादशी के व्रत को समाप्त करने को पारण कहते हैं. सफला एकादशी व्रतका पारण 8 जनवरी 2024 को सूर्योदय के बाद पारण किया जायेगा। एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि समाप्त होने से पहले करना अति आवश्यक है।

यदि द्वादशी तिथि सूर्योदय से पहले समाप्त हो गयी हो तो एकादशी व्रत का पारण सूर्योदय के बाद ही होता है। द्वादशी तिथि के भीतर पारण न करना पाप करने के समान होता है।

सफला एकादशी का महत्‍व

सफला एकादशी पर पूरे विधि-विधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को सभी शुभ कार्यों में सफलता मिलती है। इस दिन घर के उत्‍तर या पूर्व या फिर उत्‍तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आपकी धन समृद्धि में वृद्धि होती है।

एकादशी का व्रत करने से साधक को प्रभु श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है और जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply