fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

राम नवमी 2023 का महत्व, शुभ मुहूर्त और व्रत के नियम

By March 29, 2023 Blog

राम नवमी हिंदू त्योहार है जो भगवान राम के जन्म के उपलक्ष्य में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। श्री राम को भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है।

रामनवमी चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि एक शुभ नौ दिवसीय त्योहार है भगवान राम की जयंती का कितने वर्षों से मनाई जा रही है इसकी गणना के लिए कोई ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं रखा गया है। हालाँकि, वैदिक समय के अनुसार, भगवान राम का जन्म लगभग दस लाख साल पहले त्रेता युग में हुआ था।

रामनवमी के दौरान भगवान राम के साथ, भगवान राम की माता यानी माता कौशल्या, भगवान राम के पिता यानी राजा दशरथ, भगवान राम की पत्नी यानी देवी सीता, भगवान राम के तीन छोटे भाई यानी भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न और भगवान के प्रबल भक्त भगवान हनुमान की भी पूजा की जाती है।

राम नवमी 2023: तिथि और समय

इस वर्ष रामनवमी का पर्व 30 मार्च 2023 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार रामनवमी मध्याह्न मुहूर्त सुबह 11:11 बजे से शुरू होकर दोपहर 01:40 बजे समाप्त होगा।

राम नवमी 2023: शुभ मुहूर्त

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त – 12:26 PM
नवमी तिथि प्रारम्भ – 29 मार्च को रात्रि 09:07 बजे
नवमी तिथि समाप्त – 30 मार्च को रात 11:30 बजे

रामनवमी व्रत

भगवान राम को समर्पित इस विशेष दिन पर, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं , मंदिरों और घरों में पूजा-अर्चना करना और भगवान राम की पूजा करते हैं। वे महाकाव्य रामायण या नाम रामायणम सुनते या पढ़ते हैं। कई लोग भगवान राम और देवी सीता का औपचारिक विवाह भी करते हैं। अगले दिन भक्त रामनवमी की झांकी निकालते हैं और हवन करते हैं। घरों और मंदिरों को फूलों और रोशनी से सजाया जाता है।
रामनवमी केवल एक पर्व नहीं है; यह बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सच्चाई का उत्सव है। यह हमें धार्मिकता के मार्ग पर चलना और करुणा और सहानुभूति का जीवन जीना सिखाता है। यह याद दिलाता है कि मर्यदा पुरषोतम राम का प्रेम और एकता का संदेश आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना हजारों साल पहले था।

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी।
हरषित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप बिचारी॥
लोचन अभिरामा तनु घनस्यामा निज आयुध भुजचारी।
भूषन बनमाला नयन बिसाला सोभासिंधु खरारी॥1॥

जय श्री राम।

Leave a Reply