fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

क्या आपके बच्चे का ध्यान पढाई में नहीं लग रहा है, तो अपनाये शैक्षिक सफलता के लिए कुछ उपाय

By July 24, 2020 Blog, Blogs

माता सरस्वती बुद्धि, ज्ञान, कला, संगीत, स्मरण शक्ति और अन्य कौशलों की देवी हैं। इनकी आराधना से हमें मानसिक दबाव से छुटकारा मिलता है और हमारी एकाग्रता, स्मरण शक्ति, ध्यान और कठिन चीजों को समझने की हमारी क्षमता में सुधार आता है। कई अच्छे और आसान ज्योतिष उपाय हैं जो आपके बच्चो को पढ़ने में ध्यान लगाने के लिए किए जा सकते हैं। यहाँ कुछ समाधान ज्योतिषाचार्य राममेहेर शर्मा जी द्वारा बताये गए है जिन्हें आप लागू कर सकते हैं:


• यदि आपका बच्चा सिर्फ ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं है और हर समय विचलित रहता है, तो उसके अध्ययन कक्ष में हरे पर्दे लगाएं। अध्ययन करने के लिए बैठने से पहले देवी सरस्वती से प्रार्थना करें और 21 बार माँ सरस्वती बीज मंत्र “ओम श्रीं ह्रीं सरस्वती-य नमः” का पाठ करें।

• गुरुवार के दिन पीपल के पेड़ को पांच अलग-अलग तरह की मिठाई चढ़ाएं और साथ में दो इलायची भी रखें। ऐसा लगातार तीन गुरुवार तक करें।

• एकाग्रता और संस्मरण में सुधार करने के लिए, अपने बच्चे को एक चैन में तांबे का एक छोटा सा चौकोर टुकड़ा पहनाएं। अपने बच्चे को शक्तिशाली और बहुत लाभकारी, गायत्री मंत्र सिखाएं और उसे दिन में २१ बार ‘ओम’ के जप के साथ-साथ पाठ करें।

• कभी-कभी, ग्रह बुध पर कुछ कष्टों के कारण, बच्चा निर्बाध रूप से अध्ययन करने में सक्षम नहीं होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी भी भगवान गणेश मंदिर में हरे मूंग के बीज, ध्रुव और हरे कपड़े में कुछ हरी इलायची के दाने चढ़ाएं।

• हमेशा बच्चे के कमरे में फर्नीचर को दीवार से कुछ इंच दूर रखें। यह सकारात्मक ऊर्जा के मुक्त आवागमन को सुनिश्चित करेगा।

• स्टडी टेबल को इस तरह रखा जाना चाहिए कि बच्चा पढ़ाई करते समय पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर रहे।

• “ॐ सरस्वती मया दृष्ट्वा, वीणा पुस्तक धारणीम् । हंस वाहिनी समायुक्ता मां विद्या दान करोतु में ॐ ।। “- इस सरस्वती ध्यान मंत्र का रोज 11 बार जप करें।
अधिक जानकारी के लिए आ

Leave a Reply