fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

शनि को कैसे खुश रखते हैं? कलियुग के दंडाधिकारी को प्रसन्न करने के जानिए सरल उपाय

By September 30, 2023 astrologer

शनि देव जब प्रसन्न होते हैं तो भक्तों का उद्धार कर देते हैं और जब नाराज होते हैं तो व्यक्ति के जीवन में उथल पुथल मच जाता है. आइये जानते हैं शनिदेव को खुश करने के उपाय

हिन्दू धर्म ग्रथों के अनुसार शनि देव को धर्मराज माना गया है. शनि देव को न्याय का देवता भी कहा जाता है. मान्यता है कि लोगों के सभी अच्छे बुरे कर्मों का फल शनि ही देते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि देव की अशुभ दृष्टि यदि किसी राशि पर पड़ जाए तो करियर, पढ़ाई, व्यापार और निजी जिन्दगी भूचाल आ जाता है. शनि देव को प्रसन्न रखने से धन, नौकरी और व्यापार में उन्नति मिलती हैं. साथ ही सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है.

मान्यता के अनुसार में शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. शनिवार के दिन प्रातः स्नान कर शनि देव की पूजा-आराधना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. यदि आपके जीवन में धन, नौकरी और व्यापार संबंधित समस्याएं चल रही है, तो ये हैं कुछ उपाए जिनसे आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं-

1. दानवीर बनें (Shani Daan)
गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने वाले पर शनि देव की कृपा हमेशा बनी रहती है. शनि देव की कृपा पाने के लिए आपको भी दान पुण्य करते रहना चाहिए. शनि देव की कृपा के पात्र बनने के लिए जरुरतमंदों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और स्वच्छ कपड़े सच्चे मन से दान करते रहना चाहिए.

2. शनि यंत्र की करें पूजा (Shani Yantra)
अगर आपके जीवन में भी नौकरी, व्यवसाय, धन से जुड़ी समस्याएं चल रही है तो शनिवार के दिन स्नान ध्यान करके शनि यंत्र की पूजा करें. इससे  रोजगार भी मिलेगा और जीवन में सुख शांति भी आएगी.

3. शनि मंत्र का जाप (Shani Mantra)
ज्योतिष विद्या में शनिमंत्र के जाप को अत्यंत की प्रभावशाली माना गया है. अगर आपको भी निजी या व्यवसायिक जिन्दगी में परेशानी आ रही है तो इन मंत्रों का जाप करके लाभ के भागी बन सकते हैं.

  • मंत्रः-  ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः 
  • मंत्रः- ॐ शं शनिश्चरायै नमः 

कुत्तों की करें सेवा (Dog Lover)
वैसे तो हमें सभी प्राणियों से प्रेम करना चाहिए मगर शनि देव को खुश करने के लिए विशेष तौर पे कुत्ते से प्यार करना चाहिए. कुत्तों की देखभाल करने वालों से शनिदेवता हमेशा प्रसन्न रहते हैं. कुत्तों को भोजन देने और उनकी देखभाल करने वालों पर शनि देव कभी रुष्ट नहीं होते और ऐसे लोगों पर अपनी कृपा बनायें रखते हैं.

हनुमान जी की अराधना (Hanuman Ji Puja)
शनि देव और हनुमान जी में एक विशेष नाता है. जो भी व्यक्ति शनि देव के साथ साथ बजरंग बली की अराधना करता है उसपर शनि देव की विशेष कृपा बनी रहती है.

करें भगवान शिव की पूजा (Lord Shiva)
भगवान शंकर शनि देव के गुरू माने जाते हैं. इसलिए जो भी व्यक्ति शनि वार को शिवलिंग जल चढ़ाता है शनि देव उसका विशेष ख्याल रखते हैं.

Leave a Reply